पत्रकारिता विश्वविद्यालय एवं नेशनल फर्टिलाइजर्स विजयपुर के बीच अनुबंध

रेडियो कर्मवीर करेगा 180 एपिसोड का निर्माण एवं प्रसारण

दस लाख राशि का आदेश पत्र कुलपति प्रो. के. जी. सुरेश को सौंपा

भोपाल, 05 जनवरी, 2024:  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय एवं नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, विजयपुर के मध्य माखनपुरम परिसर में शुक्रवार को कृषि विकास कार्यक्रम के प्रसारण का अनुबंध हुआ। इसमें रेडियो कर्मवीर 90.0 एफएम द्वारा कृषि क्षेत्र में जागरूकता लाने के उद्देश्य से रेडियो कार्यक्रम निर्माण एवं प्रसारण किया जाएगा। अनुबंध के शुभ अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. के. जी. सुरेश एवं नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) के अधिकारी विशेष रुप माखनपुरम में उपस्थित थे। अनुबंध के तहत रेडियो कर्मवीर 180 एपिसोड का निर्माण एवं प्रसारण करेगा। एनएफएल के मुख्य प्रबंधक श्री विक्रम रावत द्वारा इस अवसर पर लगभग दस लाख रुपए का आदेश पत्र कुलपति प्रो. सुरेश को सौंपा गया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि कृषि एवं ग्रामीण विकास को तीव्र गति प्रदान करने में सामुदायिक रेडियो अग्रणी और सशक्त भूमिका निभा सकता है। उन्होंने एनएफएल के साथ कार्यक्रम निर्माण को लेकर हुए अनुबंध की सराहना की। प्रो. सुरेश ने कहा कि समुदाय के विकास के लिए रेडियो की भूमिका महत्वपूर्ण है और सोशल मीडिया के कारण रेडियो का महत्व और अधिक हो रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्रों में नित नई तकनीकों को जानने और अनाज उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही सरकारी योजनाओं को जानने में भी सामुदायिक रेडियो उपयोगी माध्यम है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एनएफएल संस्थान के जोनल मैनेजर डॉ. तेजिंदर सिंह ने कहा कि समुदाय में ग्रामीण और कृषि संबंधित योजनाओं की जागरूकता होना आवश्यक है एवं ग्रामीणों तक सही और सटीक जानकारी पहुंचे इसके लिए रेडियो एक अच्छा और सशक्त माध्यम है। उन्होंने रेडियो को बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम बताया।

इस अवसर पर रेडियो कर्मवीर के निदेशक डॉ. आशीष जोशी, कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी, सह-निदेशक रेडियो कर्मवीर डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या, प्रोजेक्ट के हेड एवं स्टेशन प्रबंधक श्री परेश उपाध्याय, एनएफएल संस्थान से श्री पंकज कुमार, श्री पंकज विजयवर्गीय एवं  श्री अशोक खाखा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।