पत्रकारिता विश्वविद्यालय में मनाई गई दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि

भोपाल, 30 जनवरी, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग, पत्रकारिता विभाग एवं संबंद्ध अध्ययन संस्थाएं विभाग द्वारा दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई। कुलपति प्रो. (डॉ.)के.जी.सुरेश ने छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में दादा माखनलाल जी को प्रेरणापुंज बताया। उन्होंने कहा कि दादा माखनलाल जी एक प्रखर पत्रकार, साहित्यकार एवं महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। प्रो. सुरेश ने महात्मा गांधी के  महान कार्यों एवं कर्तव्यों के बारे में भी बताया।

जनसंचार विभाग में आयोजित व्याख्यान में मुख्य वक्ता प्रो. शिवकुमार विवेक ने कहा कि दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी दोनों के जीवन में बहुत से संयोग हैं। उन्होंने पुष्प की अभिलाषा कविता का जिक्र करते हुए कहा कि कौन सा रस नहीं है, जो उनकी कविताओं में नहीं था। प्रो. विवेक ने दादा को अग्रदूत एवं विचारों का दूत बताते हुए विद्यार्थियों को उन्हें और पढ़ने एवं शोध करने को कहा। कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ.अविनाश वाजपेयी, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विभागीय समन्वयक श्री प्रदीप डहेरिया ने किया।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में आयोजित कार्यक्रम में दादा माखनलाल जी एवं महात्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर पुण्यतिथि मनाई गई। इस अवसर पर डॉ. रामदीन त्यागी, लेफ्टि. मुकेश चौरासे, डॉ. अरुण कुमार खोबरे ने दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विभाग के विद्यार्थियों ने भी अपनी कविताएं एवं भाषण प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का संचालन बीएससी के विद्यार्थी ओमकार अवस्थी ने किया।

पत्रकारिता विभाग में दादा माखनलाल की पुण्यतिथि के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. राखी तिवारी एवं प्रो. शिव कुमार विवेक ने माखनलाल जी के साहित्यिक एवं पत्रकारीय योगदान पर प्रकाश डाला। माखनलाल जी के व्यक्तित्व एवं लेखनी को आज की युवा पीढ़ी के लिए मार्गदर्शक एवं आदर्श बताते हुए, उनके अनुकरण के लिए प्रेरित किया। इस अवसर विद्यार्थियों ने स्वरचित कविताओं की भी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के विद्यार्थी मोहित द्वारा किया गया। संबंद्ध अध्ययन संस्थाएं विभाग में भी दादा माखनलाल चतुर्वेदी जी के छायाचित्र पर कुलपति प्रो. (डॉ.) के. जी. सुरेश ने पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। इस अवसर निदेशक डॉ. बबीता अग्रवाल एवं विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।