एंकर को निष्पक्ष होना चाहिए : सुश्री मंजू मेहता

रेडियो की स्क्रिप्ट सरल होना चाहिए : संजीव शर्मा

रेडियो कार्यक्रम निर्माण एवं स्क्रिप्ट लेखन” पर एमसीयू में कार्यशाला

भोपाल, 30 अप्रैल, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा “रेडियो कार्यक्रम निर्माण एवं स्क्रिप्ट लेखन” विषय पर आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन भोपाल दूरदर्शन की पहली महिला न्यूज़ रीडर सुश्री मंजू मेहता ने मुख्य वक्ता के रुप में विद्यार्थियों को संबोधित किया। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग की विभागाध्यक्ष  प्रो. डॉ. मोनिका वर्मा ने मुख्य वक्ता सुश्री मंजू मेहता को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया।

अपने संबोधन में सुश्री मंजू ने कहा कि आकाशवाणी एवं दूरदर्शन ने आज भी अपनी शालीनता को बरकरार रखा है। प्राइवेट चैनल्स का ध्यान टीआरपी एवं सनसनी पर रहता है लेकिन आकाशवाणी एवं दूरदर्शन में आज भी कंटेंट पर ध्यान दिया जाता है। उन्होंने भाव एवं अभिव्यक्ति को जरुरी बताते हुए बॉडी लैंग्वेज पर भी विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही। सुश्री मंजू ने कहा कि एंकर को निष्पक्ष होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस फील्ड में काम करते हुए आपके अंदर समझ एवं विवेक का होना बहुत जरुरी है। विद्यार्थियों से उन्होंने कहा कि न्यूज पेपर जरुर पढ़ें और आईने के सामने न्यूज रीडिंग और एंकरिंग की प्रैक्टिस करते रहें। सुश्री मंजू ने कहा कि एंकरिंग करते समय आपका पूरा फोकस अपने काम पर रहना चाहिए।

समापन सत्र के मुख्य वक्ता आकाशवाणी भोपाल के समाचार संपादक श्री संजीव शर्मा ने कहा कि रेडियो में एक-एक सेकेंड का बहुत महत्व रहता है। उन्होंने कहा कि रेडियो की स्क्रिप्ट सरल होना चाहिए, साथ ही भाषा भी सरल होना चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि रेडियो की स्क्रिप्ट में उच्चारण करते हुए कठिन शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। सत्र की अध्यक्षता प्रो. मनोज कुमार, श्री मुकेश चौरासे, श्री राहुल खड़िया, डॉ. रामदीन त्यागी ने की। वहीं सत्र का संचालन विद्यार्थी अभिषेक सोनी, श्रेया भोंषले, ओमकार अवस्थी एवं रुबी कुमारी सिंह ने किया। वीडियो एवं फोटोग्राफी का समन्वय डॉ. मनोज पटेल, सुश्री प्रियंका सोनकर ने किया। गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित इस दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ विवि. के कुलपति प्रो. डॉ. केजी सुरेश ने सोमवार को किया था। कार्यशाला में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विद्यार्थी, अतिथि शिक्षक उपस्थित थे।