आरटीआई सवाल पूछने के लिए नहीं जानकारी लेने के लिए हैः श्यामलाल

वसंत साहित्य उत्सव में विद्यार्थियों ने भी की भागीदारी, पूछे प्रश्न

भोपाल, 29 जनवरी, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित `वसंत साहित्य उत्सव’ (एमसीयू लिटरेचर फेस्टिवल) के पहले दिन राजनीति, पत्रकारिता, साहित्य और विविध विषयों से जुड़ी पुस्तकों पर रोचक और आकर्षक चर्चा हुई। लेखकों ने सुरुचिपूर्ण तरीके से पुस्तक पर विचार रखे। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भी चर्चा में उत्साहपूर्वक भाग लिया। पत्रकारिता विषय पर केंद्रित सत्र में वरिष्ठ पत्रकार श्यामलाल यादव ने अपनी किताब ‘जर्नलिस्ट थ्रू आरटीआई’ इनफार्मेशन इन्वेस्टीगेशन इम्पेक्ट’ ने कहा कि यह किताब सूचना के अधिकार पर केंद्रित है, जिसमें उनके द्वारा आरटीआई से प्राप्त जानकारी के आधार पर खबरें बनाई गई है। आरटीआई प्रश्न पूछने के लिए नहीं है बल्कि जानकारी निकालने के लिए है।

सुश्री प्रियंका दुबे की पत्रकारिता ‘नो नेशन फॉर वुमेन’,पर राकेश दीक्षित ने कहा कि दुष्कर्म पीड़ितों से संबंधित पुस्तक समाज को झकझोरती है। मनोज द्विवेदी ने ‘जनसंपर्क :बदलते आयाम’ पुस्तक पर कहा कि नई तकनीकी का जनसंपर्क में किस तरह से उपयोग किया जाता है, यह किताब इस बात को स्पष्ट करती है। डॉ. संजीव गुप्ता ने ‘पर्यटन लेखन’ पुस्तक पर कहा कि किस तरह से प्रभावी लेखन किया जाए इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती है। उन्होंने कहा कि पर्यटन में रोजगार के अवसर भी हैं। सचिन कुमार जैन ने संविधान पर ‘भारतीय संविधान की विकास गाथा’, पुस्तक पर कहा कि यह किताब संविधान मूल्यों पर केंद्रित है। वरिष्ठ पत्रकार राजेश सिरोठिया ने अपनी पुस्तक ‘खबर नवीसी आपबीती आंखों-देखी’ पर कहा कि यह उनके अनुभव को बांटती है, ताकि आने वाली पीढ़ी पत्रकारिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। विजय मनोहर तिवारी ने यात्रा वृतांत ‘भारत की खोज में मेरे पांच साल’ को लेकर कहा कि यह पुस्तक उन घटनाओं पर केंद्रित है जो पहले कभी मीडिया में कवर नहीं की गई थी।

साहित्य पर केंद्रित समानांतर सत्र में पुष्यमित्र के उपन्यास ‘जब नील का दाग मिटाः  चम्पारण 1917’पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि गुलामी के दौर में लोगों ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन किया तो आज अपनों के खिलाफ तो जरूर करना चाहिए। व्यंग्यकार सतीश एलिया ने अपनी किताब `अन्नम् ब्रह्मा’ पर कहा कि लेखन आजीविका, पैसे और शोहरत के लिए नहीं संतुष्टि के लिए करना चाहिए।

आशुतोष नाडकर ने अपनी पुस्तक शकुनी पासों का महारथी के बारे में बताया कि यह उपन्यास शकुनी को एक किरदार के रूप में प्रस्तुत करती है। खलनायक होने के बावजूद उनमें कुछ अच्छे गुण थे। वरुण सखाजी श्रीवास्तव ने अपनी व्यंग्य कृति परलोक में सेटेलाइट पर चर्चा के दौरान कहा कि खुरदरी जमीन पर ही पत्रकार पैदा होते हैं।

सुदर्शन व्यास ने अपने काव्य संग्रह `रिश्तों की बूंदें’ पर चर्चा करते हुए कहा कि जन्म से लेकर मृत्यु तक व्यक्ति किसी न किसी तरह के प्रेम का अनुभव करता है। विविध विषयों की पुस्तकों के समांतर सत्र में आदित्य श्रीवास्तव ने अपनी किताब `तुम ही मैं हूं’ पर चर्चा में कहा कि कविता अपनी मर्जी से उपजती है, आप लाख कोशिश कर लें वह खुद पैदा नहीं होती। अंकुर जैन ने `ये हौंसला कैसे झुके’ के बारे में बताया कि जिंदगी का महत्व हम तभी जान पाते हैं जब हम संघर्ष करते हैं। डा विष्णु राजगढ़िया ने `पुस्तक सूचना का अधिकार व्यावहारिक मार्गदर्शिका’ पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक आम नागरिक अपने लिए आरटीआई का उपयोग करता है लेकिन एक पत्रकार समाज और लोकतंत्र की मजबूती के लिए आरटीआई का प्रयोग करता है। अभिषेक खरे ने `कैरियर समाधान’ के बारे में बताया कि नौकरी रुचि की होनी चाहिए नहीं तो वह एक बोझ बन जाती है।

राजनीतिक पुस्तकों पर आधारित समांतर सत्र में ब्रजेश राजपूत ने कहा कि अधिकतर चुनाव नकारात्मक होते हैं क्योंकि हम किसी को हराते नहीं हटाते हैं। `चुनाव है बदलाव का’ शीर्षक से प्रकाशित उनकी किताब एक हजार से ज्यादा बिक चुकी हैं। कृष्णकांत शुक्ला ने अपनी किताब `वचनबद्ध मध्यप्रदेश’ पर चर्चा में कहा कि आने वाले समय में डिजिटल मीडिया  का भी एक पाठ्यक्रम होगा।