गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव की ‘पोल चेक भोपाल’ कार्यशाला आज एमसीयू में

भोपाल, 16 मार्च, 2019: देश में चुनाव कवरेज को लेकर चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव रविवार को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल में एक दिवसीय कार्यशाला ‘पोल चेक भोपाल’ आयोजित करेगा।

इस कार्यशाला में विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकार और पत्रकारिता के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। सुबह 9 बजे पंजीकरण के साथ कार्यशाला की शुरुआत होगी।

इस दौरान ऑनलाइन सत्यापन, तथ्य की जाँच, डेटा जर्नलिज्म, डिजिटल सुरक्षा और सुरक्षा, चुनाव डेटा, फोटो और वीडियो का सत्यापन, चुनाव कवरेज के लिए YouTube का उपयोग आदि विषयों पर तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे। सत्र में गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव की गीतिका रस्तोगी और रमा सोलंकी वक्ता होंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति श्री दीपक तिवारी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

कार्यशाला में भोपाल के पत्रकार भी पंजीकरण के साथ आमंत्रित हैं। भ्रामक और फेक न्यूज़ का ट्रेंड एक गंभीर खतरे के रूप में सामने आ रहा है, जो पत्रकारिता में विश्वसनीयता और सटीकता को भी प्रभावित कर रहा है। कार्यशाला में पत्रकारों को इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रशिक्षित दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Post comment