जनसंपर्क अधिकारियों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के रूप में तैयार होगा पत्रकारिता विश्वविद्यालय- प्रो. के.जी. सुरेश, कुलपति

बदलती मीडिया तकनीक और प्रचलनों को जानना ज़रूरी है – आशुतोष प्रताप सिंह, संचालक (जनसंपर्क)

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में म.प्र. के जनसंपर्क अधिकारियों के पहले बैच का उन्मुखीकरण कार्यक्रम संपन्न

भोपाल, मंगलवार, 15 दिसम्बर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम के दूसरे दिन कई मीडिया विशेषज्ञों ने मार्गदर्शन दिया। पहले बैच के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री आशुतोष प्रताप सिंह संचालक (जनसंपर्क) ने कहा कि जनसंपर्क अधिकारियों को समय के साथ बदलती मीडिया तकनीक और प्रचलनों से अपडेट रहना आवश्यक है, साथ ही इसके अनुरूप अपने कौशल का विकास करना पड़ेगा। श्री सिंह ने कहा कि ट्विटर प्लेटफॉर्म का जन शिकायत के निवारण में प्रभावी तरीके से उपयोग किया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होने जनसंपर्क अधिकारियों को ब्लॉग लिखने का भी आव्हान किया।

सत्र की अध्यक्षता करते हुए पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि यह उन्मुखी कार्यक्रम एक आइडिया एकेसचेंज था। मानवीय दृष्टिकोण से जुड़ी कहानियों (समाचारों) के माध्यम से आप शासन की सक्सेज स्टोरी को प्रभावी तरीके से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। मीडिया में यदि आप थर्ड पार्टी एंड्रोर्समेंट का उपयोग करेंगे तो वह अधिक प्रभावी होगा।

अपने संबोधन में कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल को निकट भविष्य में जनसंपर्क अधिकारियों के राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के रूप में तैयार किया जएगा।

समापन सत्र से पूर्व उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जनसंपर्क अधिकारियों को मीडिया विशेषज्ञों ने मार्गदर्शन दिया। छह अलग अलग सत्रों में आईटी एक्सपर्ट श्री अंकेश्वर मिश्रा तथा श्री कृष्ण शर्मा ने जनसंपर्क विभाग आईटी एप्लीकेशन के प्रयोग, दूरदर्शन (समाचार) की संयुक्त निदेशक सुश्री पूजा पी. वर्धन ने ऑफिसिल मीडिया संदर्भ : मीडिया के नए आयामों का प्रभावी उपयोग, बंसल न्यूज़ के संपादक श्री शरद द्विवेदी ने “इलेक्ट्रॉनिक तथा वेब मीडिया के लिए समाचार लेखन”, ग्रे मैटर्स कम्युनिकेशन्स नई दिल्ली के निदेशक श्री नवनीत आनंद ने “एक विषयवस्तु (कंटेंट) का विभिन्न माध्यमों के लिए उपयोग”, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. डॉ. पी. शशिकला ने “मल्टी-प्लेटफॉर्म पब्लिशिंग”, दूरदर्शन समाचार दिल्ली की पूर्व महानिदेशक श्रीमती वीना जैन, जागरण लेक सिटी के डीन डॉ. दिवाकर शुक्ला ने मार्गदर्शन दिया।

कोविड प्रोटोकाल का अनुसरण करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में अंतर्संवाद के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए जनसंपर्क अधिकारियों ने अपनी कठिनाइयों और अनुभवों को साझा करते हुए समाधान पर चर्चा की। समापन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश एवं श्री आशुतोष प्रताप सिंह संचालक (जनसंपर्क) ने प्रतिभागी अधिकारियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया, सत्र का संचालन निदेशक (प्रशिक्षण) प्रो. अनुराग सीठा ने किया।