एनएसएस देता है देश के प्रतिनिधत्व का अवसर : राहुल सिंह परिहार

एमसीयू में राष्ट्रीय सेवा योजना के नये विद्यार्थियों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

भोपाल, 05 जनवरी, 2020: राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर देता है। इसके साथ ही यह युवाओं को समाज में बदलाव लाने के लिए तैयार करता है। यह विचार राष्ट्रीय सेवा योजना की मुक्त इकाई के कार्यक्रम अधिकारी श्री राहुल सिंह परिहार ने व्यक्त किये। वे माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के उन्मुखीकरण कार्यक्रम बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।

अपने अनुभवों को साझा करते हुए मुख्य वक्ता श्री परिहार ने मध्यप्रदेश को नवाचारों की जननी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सेवा योजना का इतिहास भी बताया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक श्री अनंत सक्सेना ने कहा कि एनएसएस वह माध्यम है, जो विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को निखारता है। एनएसएस के स्वयंसेवक विद्यार्थियों ने देश की उन्नति में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एनएसएस और पत्रकारिता का लक्ष्य एक ही है : प्रो. केजी सुरेश

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि सामाजिक सरोकार राष्ट्रीय  सेवा योजना और पत्रकारिता दोनों का लक्ष्य है। एक अच्छा पत्रकार होने के लिए एक अच्छा इंसान होना आवश्यक है और राष्ट्रीय सेवा योजना एक अच्छा इंसान बनने में सहायता करती है। वर्तमान समय में जमीनी पत्रकारिता लुप्त हो गई है। हमारे समाज में इन्फोडेमिक फैल रहा है, जो पैन्डेमिक से भी ज्यादा खतरनाक है। आज वैक्सीन से संबंधित भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। पत्रकारिता और एनएसएस के माध्यम से इन अफवाहों को रोकने के प्रयास होने चाहिए। कुलपति ने कहा कि हम अपने नए परिसर में एनएसएस के लिए अलग से प्रशिक्षण की व्यवस्था करेंगे। इसके अलावा गांवों में भी राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से मीडिया जागरूकता अभियान भी चलाएंगे।

कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के छात्र सौरभ चौकसे, प्रतीक मिश्रा और प्रवीण कुशवाह ने कोरोना काल में किए गए कार्यों के अनुभव साझा किए। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या ने किया।