एमसीयू में पूर्व छात्र संघ प्रकोष्ठ का हुआ शुभांरभ

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में मनाया गया गणतंत्र दिवस, कुलपति प्रो.के.जी. सुरेश ने दिलाई संविधान की शपथ, एल्युमिनी संवाद समाचार-पत्र का हुआ विमोचन

भोपाल, 27 जनवरी, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के पूर्व छात्रों को पुनः संस्थान से जोड़ने के लिए भोपाल कैंपस में पूर्व छात्र संघ प्रकोष्ठ का गठन किया गया हैं। विश्वविद्यालय में नियुक्त होने के बाद कुलपति प्रोफ़ेसर के.जी. सुरेश जी ने इस प्रकोष्ठ को शुरू करने की घोषणा की थी। इसी तारतम्य में कुलपति प्रो. सुरेश इस प्रकोष्ठ का शुभारंभ 26 जनवरी, मंगलवार को भोपाल कैंपस में करने जा रहें हैं।

कार्यक्रम में कुलपति इस प्रकोष्ठ की विधिवत स्थापना की घोषणा के साथ ही पूर्व छात्रों को जोड़ने के लिए कई अन्य सुविधाओं को भी प्रारंभ करेंगे। गौरतलब हैं कि प्रकोष्ठ द्वारा पूरे देश में अलग अलग मीडिया संस्थानों में कार्य कर रहे पूर्व छात्रों से संबधित जानकारियों को इकट्ठा कर एक डायरेक्टरी प्रकाशित किये जाने की भी योजना हैं। इसके अलावा नए परिसर में भी एल्युमिनाय मीट के लिए अलग से स्थान चिन्हित करने की घोषणा भी प्रो. सुरेश द्वारा की गयी हैं। प्रकोष्ठ के माध्यम से पूर्व छात्रों को वर्तमान छात्रों से जोड़ने का काम किया जायेगा ताकि उनके अनुभव का लाभ नए छात्र उठा सके। कुलपति जी ने पूर्व छात्रों के लिए वेबसाइट पर अलग से जानकारी उपलब्ध कराने एवं जनसंचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय पहचान बनाने वाले पूर्व छात्रों के परिचय को वेबसाइट पर दिए जाने की पहल भी की हैं।

गौरतलब हैं कि हर बड़े शिक्षण संस्थानों में एल्युमिनी प्रकोष्ठ होता हैं इसी वजह से लंबे समय से यहाँ भी इसे खोले जाने की उम्मीद की  जा रही थी जो कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश  की पहल से अब ये प्रकोष्ठ मूर्त रूप ले सकेगा। पूर्व छात्र संघ के विधिवत गठन में मार्गदर्शन के लिए कुलपति की अध्यक्षता में एक आंतरिक कमेटी भी गठित की गयी हैं।

प्रकोष्ठ का समन्वयक श्री परेश उपाध्याय को बनाया गया हैं जो स्वयं भी यहाँ के एल्युमिनी हैं। इस प्रकोष्ठ के माध्यम से समय समय पर पूर्व छात्रों के बौद्धिक आयोजन कराये जाने की भी योजना हैं साथ ही नए छात्रों के प्लेसमेंट में भी प्रकोष्ठ एक महत्वपूर्ण सहयोगी साबित हो सकेगा।  कार्यक्रम  का संयोजन पूर्व छात्र श्री अंकित पांडेय द्वारा किया जा रहा हैं। जबकि कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, वर्तमान एवं पूर्व छात्र भी शामिल होंगे।