नीली रोशनी से जगमगा उठा एमसीयू

विश्व बाल दिवस दिवस के मौके पर पत्रकारिता विश्वविद्यालय में कुलगुरु प्रो. केजी सुरेश ने बटन दबाकर की भवन पर की नीली लाइटिंग

भोपाल, 19 नवम्‍बर, 2021: विश्व बाल दिवस की पूर्व संध्या पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का परिसर नीला रोशनी से जगमगा उठा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. केजी सुरेश ने बटन दबाकर लाइटिंग सेरेमनी का उद्घाटन किया। यूनिसेफ के इस अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश टूरिज्म की लगभग 70 प्रॉपर्टीज को नीली रोशनी से सजाया गया।

भोपाल शहर की बात करें तो भोपाल नगर निगम के सहयोग से शहर के मुख्य स्थानों जैसे सदर मंज़िल, आधा वीआईपी रोड, रानी कमलापति ब्रिज आदि को नीला किया गया। वहीं, पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय के निर्देशानुसार ‘गो ब्लू’ अभियान के अंतर्गत लालबाग पैलेस इंदौर, जहांगीर महल ओरछा, लक्ष्मी मंदिर ओरछा, महाराजा छत्रसाल महल धुबेला, हिन्दूपत महल पन्ना, गुजरी महल ग्वालियर के अलावा ग्वालियर के ही शाहजहां महल, कर्ण महल और विक्रम महल शाम होते ही नीली रौशनी से जगमगा उठा।

यह है ‘गो ब्लू’ का उद्देश्य:

विश्व बाल दिवस के अवसर पर महत्वपूर्ण स्थानों को नीले रंग में रंगने के पीछे का उद्देश्य एकजुटता को दर्शाना है। इस माध्यम से यूनिसेफ ये संदेश देता है कि हर बच्चे के अधिकारों के लिए खड़े होना आवश्यक है। इस वर्ष चूंकि बच्चे कोविड-19 महामारी की चपेट में हैं, इसलिए यह कोई उत्सव नहीं है, बल्कि प्रत्येक बच्चे के लिए एक बेहतर दुनिया की फिर से कल्पना करने का संकल्प है। इस अभियान में एमसीयू यूनिसेफ के साथ मिलकर काम कर रहा है।