डिजिटल क्रान्ति के युग में सोशल मीडिया सबसे बड़ा औजार : श्री उमेश उपाध्याय

सोशल मीडिया के कारण मीडिया का लोकतंत्रीकरण : कुलपति प्रो केजी सुरेश

भोपाल, 21 दिसम्‍बर, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के नवीन मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से मंगलवार को विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। ‘सोशल मीडिया’ विषय पर आयोजित व्याख्यान में वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्य वक्ता श्री उमेश उपाध्याय ने कहा कि औद्योगिक क्रांति और हरित क्रांति के बाद यह डिजिटल क्रांति का युग है। नैरेटिव के इस दौर में सोशल मीडिया सबसे बड़ा औजार है। वहीं, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि सोशल मीडिया ने मीडिया का लोकतंत्रीकरण कर दिया है।

रिलाइंस इंडस्ट्री लिमिटेड के अध्यक्ष एवं मीडिया निदेशक श्री उमेश उपाध्याय ने कहा कि सोशल मीडिया के कारण हमारे चिंतन-मनन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से सूचनाओं और समाचारों का सिर्फ लोकतंत्रीकरण नहीं हुआ है, बल्कि केन्द्रीकरण भी हो गया है। सोशल मीडिया माध्यम उपलब्ध कराने वाली कम्पनियां तय करती हैं कि कौन-सा कंटेंट आगे बढेगा और कौन-सा नहीं? अपने चयनित दृष्टिकोण के आधार पर वे प्रमुख व्यक्तियों के अकाउंट भी बंद कर देते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि हम सबको सोशल मीडिया का उपयोग बहुत समझदारी से करना चाहिए।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि सोशल मीडिया के कारण मीडिया का लोकतांत्रिकरण हुआ है। सोशल मीडिया के आने से पहले सूचनाओं और समाचारों को सामान्य लोगों तक पहुँचाने में कुछ लोगों का प्रभुत्व था। परन्तु आज सोशल मीडिया ने समाचारों एवं सूचनाओं के प्रसार की तकनीक बदल दी है। उन्होंने अन्ना आंदोलन और निर्भया आंदोलन का भी उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से हम लोगों की सोच में बदलाव ला सकते हैं। कार्यक्रम की शुरुआत में स्वागत वक्तव्य डीन अकादमिक और नवीन मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग की अध्यक्ष प्रो. पी. शशिकला ने दिया। इस अवसर पर विभाग के विद्यार्थी एवं शिक्षक उपस्थित रहे।