एमसीयू में रासेयो ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

भोपाल, 12 अप्रैल, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से 12 अप्रैल को रेड क्रॉस सोसाइटी भोपाल के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 44 लोगों ने रक्तदान किया।

शिविर का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है, जिसका अच्छा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक का ख़तरा भी कम होता है। रक्तदान करने के बाद शरीर खून की कमी को पूरा करने में जुट जाता है। जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं ज़्यादा बनती हैं और सेहत में सुधार आता है। इस दौरान स्वयंसेवकों ने रक्तदान को लेकर सारे मापदंडों पर चर्चा की साथ ही लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी से डॉ. ओपी श्रीवास्तव, विजय साहा, रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या, स्वयंसेवक प्रवीण कुमार कुशवाहा, अखिलेश शर्मा, राखी पेसवानी, शैलजा त्रिपाठी, अभय वर्मा, साक्षी श्रीवास्तव, सुप्रिया पांडे, विवेक मालवीय, प्रांशुल, जगदीश, कृष्णा, अमन गुप्ता, डिंपल, श्रीओम, प्रखर, जायसी, आकाश, सचिन आनंद, आतिफ, अमन त्यागी, यस एवं राहुल राजपूत उपस्थित रहे।

आज डॉ. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती प्रसंग पर स्मृति व्याख्यान:

भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के जयंती प्रसंग पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में 13 अप्रैल को अपराह्न 4:00 बजे ’बाबा साहब का शिक्षा दर्शन’ पर स्मृति व्याख्यान का आयोजन है। मुख्य अतिथि अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. खेम सिंह डहेरिया होंगे और अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश करेंगे। वहीं, 14 अप्रैल को प्रातः 10:30 बजे ’पुष्पांजलि’ कार्यक्रम का आयोजन है।