पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में बनाए करियर

एमसीयू के पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग में एक वर्षीय बीएलआईएस में प्रवेश जारी

भोपाल, 20 जुलाई, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग लाइब्रेरियन और सूचना अधिकारी के रूप में करियर बनाने के इच्छुक युवक युवतियों के लिए एक-वर्षीय बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (बीएलआईएस) पाठ्यक्रम चला रहा है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश अभी जारी हैं।

विभाग प्रमुख डॉ. आरती सारंग ने बताया कि व्यावसायिक दृष्टिकोण और मूल्यों के साथ कुशलता से पुस्तकालयों और सूचना केंद्रों का प्रबंधन करने में दक्ष प्रोफेशनल्स को तैयार करने के उद्देश्य से यह पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है।

बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस एक वर्षीय पाठ्यक्रम है और किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक कर चुके विद्यार्थी इसमें प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे पूरा करने के बाद लाइब्रेरियन, संदर्भ लाइब्रेरियन, इनफार्मेशन आर्काइविस्ट, सूचना विश्लेषक, कैटलॉगर, इंडेक्सर, सूचना अधिकारी के रूप में जॉब मिल सकता हैं। पाठ्यक्रम में 20  सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। इच्छुक छात्र 31 जुलाई तक www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।